Wednesday, October 1, 2014

अमेरिका में इबोला संक्रमण का पहला समाचार

ebola-americaअमेरिका में इबोला से संक्रमित पहले व्यक्ति की पहचान हुई है। यह जानकारी अमेरिकी स्वास्थ्य अधिकारियों ने मंगलवार को दी। रोगी को टेक्सास में इबोला वायरस के परीक्षण में संक्रमित पाया गया। अमेरिकी रोग नियंत्रयण एवं बचाव केंद्र (सीडीसी) के निदेशक टॉम फ्रीडेन ने एक प्रेस वार्ता में बताया कि रोगी एक व्यस्क है जो अपने परिवार से मिलने के लिए इसी महीने लाइबेरिया से टेक्सास आया था।


पश्चिमी अफ्रीका से रवाना होते समय रोगी में इबोला के कोई लक्षण नहीं थे, लेकिन 20 सितंबर को अमेरिका पहुंचने के लगभग चार दिन बाद उसमें इबोला के लक्षण दिखाई देने लगे।उन्होंने बताया कि रोगी को टेक्सास के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया और रविवार को अलग वार्ड में रखा गया। एक सीडीसी प्रयोगशाला ने मंगलवार को व्यक्ति के इबोला संक्रमित होने की पुष्टि की।



फ्रीडेन ने कहा, ‘मुझे यकीन है कि हम इबोला के इस मामले को नियंत्रित कर लेंगे, इसलिए यह देश में व्यापक रूप से नहीं फैलेगा।’उन्होंने कहा कि व्यक्ति के संपर्क में आने वाले लोगों और उसके परिवार के सदस्यों को आने वाले सप्ताहों में इबोला का संक्रमण होने की संभावना है। उन्होंने कहा, ‘लेकिन, इसमें कोई संदेह नहीं है, कि हम उसे वहीं रोक लेंगे।’


फ्रीडेन ने बताया कि अमेरिका उस रोगी के संपर्क में आने वाले सभी लोगों की पहचान करेगा। अमेरिकी अस्पताल पूर्व में इबोला संक्रमित पांच लोगों का उपचार कर चुके हैं, लेकिन वे सभी पश्चिम अफ्रीका में वायरस से संक्रमित हुए थे और उपचार के लिए उन्हें अपने देश वापस लाया गया था।


स्रोत: IANS Hindi


इस विषय से संबंधित और आर्टिकल्स: 


चित्र स्रोत: Getty images


 हि्न्दी के और आर्टिकल्स पढ़ने के लिए हमारा हिन्दी सेक्शन देखिए। लेटेस्ट अप्डेट्स के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो कीजिए।स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के लिए न्यूजलेटर पर साइन-अप कीजिए और स्वास्थ्य संबंधित जानकारी के लिए हमारे सवाल-जवाब सेक्शन को विज़ट कीजिए।


 

0 comments:

Post a Comment