Monday, September 29, 2014

हर्षवर्धन के अनुसार सरकार चिकित्सा कार्यक्रम का काम जनता को साथ लेकर करेगी

dr-harsh-vardhanकेंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने रविवार को संक्रामक और गैर-संक्रामक बीमारियों के उन्मूलन एवं रोकथाम के लिए अभियान चलाने की घोषणा की। इन स्वास्थ्य अभियानों का उद्देश्य एक सामाजिक आंदोलन खड़ा करना भी है।हर्षवर्धन ने कहा कि इन अभियानों में स्वयंसेवी संगठनों, धार्मिक संस्थानों, शिक्षण संस्थानों, सरकारी और निजी क्षेत्रों के चिकित्सा पेशेवरों और क्लबों को शामिल किया जाएगा।


विश्व हृदय दिवस के अवसर पर यहां आयोजित कार्यक्रम में स्वास्थ्य मंत्री ने संवाददाताओं से कहा, “हम ऐसे ही कार्यक्रमों के माध्यम से जनता से संपर्क साधकर उन्हें बीमारियों की रोकथाम और उपचार के स्तर पर जागरूक करेंगे। उन्हें समय पर जांच और दूसरी आवश्यक बातों के महत्व के बारे में समझाएंगे।”उन्होंने कहा, “साल का एक विशेष दिन किसी बीमारी के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए समर्पित है। उदाहरण के लिए चार फरवरी विश्व कैंसर दिवस के अलावा भी सात नवंबर को राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस के रूप में मनाया जाएगा।”



हर्षवर्धन ने कहा कि सरकार ने मधुमेह, एनीमिया, तनाव, अंधापन, बहरापन, कुपोषण, मोटापा, मानसिक विकार और भ्रूण एवं मातृत्व मृत्यु दर से संबंधित मुद्दों पर भी अलग अलग विशेष दिन घोषित करने की योजना बनाई है।हर्षवर्धन ने इस बात पर भी जोर दिया कि देश की स्वास्थ्य प्रणाली के लिए हर एक नागरिक को हितधारक बनने और स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों पर सामाजिक एकजुटता की आवश्यकता है।


स्रोत: IANS Hindi


चित्र स्रोत: Getty images


 हि्न्दी के और आर्टिकल्स पढ़ने के लिए हमारा हिन्दी सेक्शन देखिए। लेटेस्ट अप्डेट्स के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो कीजिए।स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के लिए न्यूजलेटर पर साइन-अप कीजिए और स्वास्थ्य संबंधित जानकारी के लिए हमारे सवाल-जवाब सेक्शन को विज़ट कीजिए।

0 comments:

Post a Comment