Tuesday, September 30, 2014

संगीत या कैफीन के इस्तेमाल से ड्राइविंग के दौरान थकान को कम करें

caffine-newsअगर आप देर तक ड्राइविंग करने से थक गए हैं, तो नींद या थकान से बचने के लिए म्यूजिक सिस्टम का वोल्यूम बढ़ाने के बजाय एक कप चाय या कॉफी आजमाएं। एक नए शोध के मुताबिक, कैफीनयुक्त पेय पदार्थ पीना या संगीत सुनना ड्राइवरों द्वारा थकान दूर करने के लिए आजमाए जाने वाले दो लोकप्रिय तरीके हैं।


मैकमास्टर युनिवर्सिटी के मेकेनिकल इंजीनियरिग विभाग में स्नातक की छात्रा शीसू लियु ने कहा, ‘लेकिन संगीत वाहन चालकों का ध्यान भंग कर सकता है।’शोधकर्ताओं ने ड्राइविंग पर एक शोध किया, जिसमें संगीत या कैफीन के इस्तेमाल के बाद उनकी थकान का स्तर मापा गया।20 प्रतिभागियों ने तीन दिन की अवधि में उसी वक्त 120 मिनट के तीन ड्राइविंग सत्र पूरे किए और एक प्रश्नावली में अपने थकान के स्तर को नंबर दिए।



निष्कर्षो से ऐसा संकेत मिला कि जिन वाहन चालकों ने कैफीन या संगीत का इस्तेमाल शक्तिवर्धक पदार्थ के रूप में किया था, उन्हें ऐसा न करने वालों की तुलना में कम थकान महसूस हुई।


स्रोत: IANS Hindi


चित्र स्रोत: Getty images


 हि्न्दी के और आर्टिकल्स पढ़ने के लिए हमारा हिन्दी सेक्शन देखिए। लेटेस्ट अप्डेट्स के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो कीजिए।स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के लिए न्यूजलेटर पर साइन-अप कीजिए और स्वास्थ्य संबंधित जानकारी के लिए हमारे सवाल-जवाब सेक्शन को विज़ट कीजिए।

0 comments:

Post a Comment