Tuesday, September 30, 2014

चीन के तीन साल की बच्ची के द्वारा अंग दान का नया उदाहरण

organ-transplant-rulesedited-newsचीन में बीते सप्ताह तीन साल की एक बच्ची की मौत के बाद दान किए उसके हृदय, किडनी, लीवर और कॉर्निया से पांच लोगों को नया जीवन मिला। चिकित्सकों ने सोमवार को यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रपट के मुताबिक, जियांगशी प्रांत की लियू जिनग्याओ ब्रेन ट्यूमर से पीड़ित थी। 


इलाज के लिए उसके परिवार ने कई शहरों के कई अस्पतालों के चक्कर लगाए, लेकिन सबने यही जवाब दिया कि अब बहुत देर हो चुकी है।लड़की के सिर में सूजन आ गई थी और उसे बोलने में भी दिक्कत होने लगी। अंतत: वह चलन-फिरने में भी लाचार हो गई। उसके पिता लियू जियाओबाओ ने उसके अंगों को दान करने के गंभीर निर्णय के लिए पूरे परिवार को राजी किया और फिर इसकी संभावना पर चर्चा की। 



लियू जियाबाओ ने कहा, ‘उसे (जिनग्याओ) दान का मतलब समझाना बेहद कठिन था, इसलिए हमने उसे बताया कि यदि हम उसके शरीर की कोई चीज दूसरों को दे दें, तो वह कई लोगों का जीवन बचा सकती है। वह इसके लिए तैयार हो गई।’बीते सप्ताह लड़की की तबियत बेहद खराब हो गई और 23 सितंबर को उसकी मौत हो गई।चिकित्सक ने कहा, ‘उसकी उम्र बहुत ज्यादा नहीं थी, इसलिए उसके कुछ अंग बेहद छोटे थे। लेकिन हम उसकी किडनी को एक मरीज में प्रत्यारोपित करने में कामयाब रहे। उसके हृदय, लीवर और कॉर्निया को अन्य चार मरीजों में प्रत्यारोपित किया गया।’ पढ़े: छत्तीसगढ़ के एक परिवार के आठ सदस्यों ने शरीर दान करने की घोषणा की


स्रोत: IANS Hindi


चित्र स्रोत: Getty images


 हि्न्दी के और आर्टिकल्स पढ़ने के लिए हमारा हिन्दी सेक्शन देखिए। लेटेस्ट अप्डेट्स के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो कीजिए।स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के लिए न्यूजलेटर पर साइन-अप कीजिए और स्वास्थ्य संबंधित जानकारी के लिए हमारे सवाल-जवाब सेक्शन को विज़ट कीजिए।


 

0 comments:

Post a Comment