Monday, September 29, 2014

बिच्छू के विष से मस्तिष्क के कैंसर का हो सकता है इलाज

cancer-brain cancerमस्तिष्क कैंसर के इलाज में बिच्छू का विष कारगर साबित होगा। क्योंकि बिच्छू के जहर से बने ‘ट्यूमर पेंट’ के मानव परीक्षण के लिए अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) से मंजूरी वैज्ञानिकों को मिल गई है। समाचार चैनल एबीसी न्यूज डॉट कॉम की रपट के मुताबिक, परीक्षण के पहले दौर में ट्यूमर पेंट का इस्तेमाल ग्लिओमा (मस्तिष्क या मेरुदंड का ट्यूमर) से पीड़ित 21 मरीजों पर होगा। 


इस उत्पाद का निर्माण अमेरिका की ब्लेज बायोसाइंस नाम की कंपनी ने किया है। कैंसर कोशिकाओं की उच्च गुणवत्ता वाली तस्वीरें लेने में ट्यूमर पेंट सहायता करेगा, जिससे न सिर्फ कैंसर का बेहतर तरीके से निदान हो सकेगा, बल्कि कैंसर की संपृूर्ण और बेहतर सर्जरी भी संभव हो सकेगी। ट्यूमर पेंट का विकास इजरायल के खतरनाक बिच्छुओं के जहर से किया गया है। सिएटल चिल्ड्रंस हॉस्पिटल में मस्तिष्क कैंसर के विशेषज्ञ जिम ओस्लेन ने कहा, ‘ब्लड-ब्रेन बैरियर के कारण किसी भी अणु को मस्तिष्क तक पहुंचाना बेहद कठिन काम है। इसी को ध्यान में रखते हुए इसके विकास के लिए बिच्छू के जहर का विचार आया।’



स्रोत: IANS Hindi


इस विषय से संबंधित और आर्टिकल्स: 


  •  क्या नमक करेगा कैंसर का इलाज?

  • रक्त में कैल्सियम की उपस्थिति कैंसर का देता है संकेत

  • त्वचा से होगी कैंसर की सुरक्षा

चित्र स्रोत: Getty images


 हि्न्दी के और आर्टिकल्स पढ़ने के लिए हमारा हिन्दी सेक्शन देखिए। लेटेस्ट अप्डेट्स के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो कीजिए।स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के लिए न्यूजलेटर पर साइन-अप कीजिए और स्वास्थ्य संबंधित जानकारी के लिए हमारे सवाल-जवाब सेक्शन को विज़ट कीजिए।


 

0 comments:

Post a Comment